How to Become a Self Made Digital Marketing Expert कैसे बने सेल्फ मेड डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट
डिजिटल मार्केटिंग सबसे अच्छा घर में किया जाता है और विभिन्न व्यावहारिक कारणों से डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी को आउटसोर्स नहीं किया जा सकता है। यही कारण है कि अभी दुनिया भर में डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञों की तलाश की जाती है और भविष्य में ऐसे उम्मीदवारों की मांग बढ़ेगी
यदि आपकी मार्केटिंग पृष्ठभूमि है और आप डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ बनना चाहते हैं; आप सोच रहे होंगे कि इसके बारे में जाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है। डिजिटल मार्केटिंग पर कई पाठ्यक्रम हैं जो कार्यशालाओं, ऑनलाइन पाठ्यक्रमों और एक-एक कोचिंग कार्यक्रमों के रूप में पेश किए जा रहे हैं।
Digital marketing is best done in-house and cannot be outsourced to a digital marketing agency for various practical reasons. This is the reason that digital marketing experts are sought after all over the world right now and the demand for such candidates will only go up in the future.
डिजिटल मार्केटिंग में विशेषज्ञता के साथ एमबीए प्रोग्राम भी हैं जैसे कि एक: NYU स्टर्न एमबीए डिजिटल मार्केटिंग। हबस्पॉट इनबाउंड मार्केटिंग प्रमाणन कार्यक्रम और Google ऐडवर्ड्स प्रमाणन जैसी प्रमाणन परीक्षाएँ हैं। लेकिन क्या इन सभी पाठ्यक्रमों में भाग लेने और सभी प्रमाणपत्र प्राप्त करने से आप एक डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ बन सकते हैं? इसका उत्तर एक बड़ा नहीं है। यह डिजिटल मार्केटिंग में बुनियादी बातों और यहां तक कि कुछ उन्नत अवधारणाओं को सीखने में आपकी मदद कर सकता है लेकिन यह आपको डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर जैसी स्थिति के लिए तैयार नहीं करता है। डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञता डिजिटल मार्केटिंग अनुभव के साथ आती है।
डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ बनने का सबसे अच्छा तरीका आज से डिजिटल मार्केटिंग का अभ्यास शुरू करना है। डिजिटल मार्केटिंग की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे बहुत छोटे स्तर पर करना शुरू कर सकते हैं। आप सभी की जरूरत है एक कंप्यूटर, एक इंटरनेट कनेक्शन और पैसे की एक छोटी राशि के साथ खेलने के लिए है। आप अपने खुद के मिनी-प्रोजेक्ट में अवधारणाओं को लागू करके डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं। यहां वे चीजें हैं जो आप अभी कर सकते हैं:
एक छोटे पैमाने पर डिजिटल मार्केटिंग लागू करना
ऐसा विषय चुनें जिसके बारे में आप भावुक हों और उसके बारे में एक ब्लॉग शुरू करें। लागत: डोमेन और होस्टिंग के लिए प्रति वर्ष $ ५०।
एसईओ के बारे में थोड़ा जानें और अपने ब्लॉग में एसईओ अनुकूलित लेख लिखें।
Google Analytics ट्रैकिंग कोड इंस्टॉल करें और देखें कि क्या आपको अपने ब्लॉग पर कुछ ट्रैफ़िक मिल रहा है। Google Analytics का अन्वेषण करें।
एक ऐडवर्ड्स खाता खोलें और आप जिस विषय पर ब्लॉगिंग कर रहे हैं, उसके बारे में जानकारी पाने के लिए लोग Google में क्या खोज रहे हैं, यह देखने के लिए कुछ खोजशब्द अनुसंधान करें।
अधिक लेख लिखें और अपने ब्लॉग पर प्रकाशित करें।
अपने ब्लॉग (अपने व्यक्तिगत पेज के अलावा) के लिए समर्पित एक फेसबुक पेज खोलें और अपने फेसबुक पेज पर लेख साझा करें।
फेसबुक विज्ञापन के साथ अपने पेज को बढ़ावा दें। पदोन्नति के लिए बजट $ 10 जितना कम हो सकता है।
फेसबुक को अपने ब्लॉग में बॉक्स की तरह लागू करें।
अपने ब्लॉग लेखों में सामाजिक साझाकरण बटन एम्बेड करें। आप WordPress plugins का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं और यह मुफ़्त है।
ईमेल मार्केटिंग सेवा जैसे कि Aweber के लिए साइन अप करें। लागत $ 20 प्रति माह। MailChimp भी ट्राई करें।
अपने ब्लॉग में ईमेल साइनअप फ़ॉर्म एम्बेड करें और ग्राहकों को इकट्ठा करें। जब भी आप अपने ब्लॉग में कुछ प्रकाशित करते हैं तो ईमेल सब्सक्राइबर।
ईमेल विपणन के माध्यम से अपने फेसबुक पेज को बढ़ावा दें और बदले में अपने फेसबुक पेज से अधिक ईमेल सब्सक्राइबर प्राप्त करें।
अपने ब्लॉग को ऐडवर्ड्स के माध्यम से बढ़ावा दें। बहुत कम CPC बोलियों के साथ आरंभ करें। अधिकांश नए ऐडवर्ड्स खातों को प्रचार के लिए $ 100 का क्रेडिट मिलता है। यदि आप इसे प्राप्त नहीं करते हैं, तो ऐडवर्ड्स सहायता को कॉल करें और वे आपको आरंभ करने के लिए मुफ्त क्रेडिट देंगे।
Comments
Post a Comment