7 Powerful Ways to Convert Website Traffic Into Leads 7 शक्तिशाली तरीके वेबसाइट आवागमन में परिवर्तित करने के लिए बिक्रीसूत्र

 किसी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक का मतलब हमेशा अधिक राजस्व से नहीं होता है, जब तक कि राजस्व मॉडल पूरी तरह से प्रदर्शन विज्ञापन पर आधारित न हो। प्रदर्शन विज्ञापन मॉडल अन्य सभी राजस्व मॉडलों की तुलना में प्रति आगंतुक सबसे कम राजस्व लाता है और कुछ अध्ययन हैं जो बताते हैं कि केवल 27% इंटरनेट आगंतुक वास्तव में एक प्रदर्शन विज्ञापन देख रहे हैं।


वेब-ट्रैफ़िक-लीड्स

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इंटरनेट वेब ट्रैफ़िक को मुद्रीकृत करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक उन्हें लीड में बदलना है और फिर उन्हें ईमेल मार्केटिंग या फॉलो अप फोन कॉल के माध्यम से किसी उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देना है। इसे इनबाउंड मार्केटिंग भी कहा जाता है। आउटबाउंड मार्केटिंग या रुकावट विज्ञापन अब प्रभावी नहीं है क्योंकि लोग रुकावट से बाहर निकलने में बेहतर हो रहे हैं।


किसी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक को आकर्षित करने का सबसे अच्छा तरीका कंटेंट मार्केटिंग है। कंटेंट मार्केटिंग सबसे अच्छा ब्लॉगिंग, सोशल मीडिया और ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से किया जाता है। हालांकि इस पोस्ट में हम ट्रैफ़िक को आकर्षित करने के तरीके को कवर नहीं करेंगे, बल्कि हम उन ट्रैफ़िक को लीड में बदलने के तरीके के बारे में बात करेंगे।

landing-page


नीचे दिए गए सभी टिप्स ब्लॉग पर काम करने वाले मेरे व्यक्तिगत अनुभव पर आधारित हैं जो वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म पर चलते हैं। यदि आपका ब्लॉग या कंटेंट चैनल वर्डप्रेस पर आधारित नहीं है, तो भी आपको ये टिप्स उपयोगी लगेंगे।


1. लैंडिंग पृष्ठ

किसी आगंतुक को लीड में बदलने के लिए लैंडिंग पृष्ठ सबसे प्रभावी तरीकों में से एक हैं। जबकि वेबसाइटों पर कई सामग्री पृष्ठों का उद्देश्य जानकारी प्रदान करना है; लैंडिंग पृष्ठ संपर्क जानकारी एकत्र करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। लक्षित ट्रैफ़िक के साथ संयुक्त बहुत प्रभावी लैंडिंग पृष्ठ 50-60% तक रूपांतरण अनुपात दे सकते हैं और कुछ दुर्लभ मामलों में इससे भी अधिक।


लैंडिंग पेज


अपने ब्लॉग या मुख्य सामग्री वेबसाइट के अंदर कई लैंडिंग पृष्ठ डालने से खोज इंजन, रेफरल और प्रत्यक्ष ट्रैफ़िक के माध्यम से उन लैंडिंग पृष्ठों पर अधिक लोगों के आने की संभावना बढ़ जाती है और इसलिए इससे लीड संग्रह की संभावना बढ़ जाती है। आप अपने ब्लॉग में अलग-अलग बैनर भी रख सकते हैं जो आपके खुद के लैंडिंग पेज से लिंक होते हैं। ऐसे लैंडिंग पृष्ठों पर ट्रैफ़िक लाने का एक और प्रभावी तरीका YouTube सामग्री विपणन है, जिसे एक अन्य लेख में विस्तार से बताया जाएगा।


विभिन्न लैंडिंग पृष्ठ विभिन्न लोगों या समूहों के लिए आकर्षक होते हैं और इसलिए किसी को केवल एक लैंडिंग पृष्ठ पर भरोसा नहीं करना चाहिए। और यह अक्सर एक ब्लॉग के माध्यम से लैंडिंग पृष्ठ पर ट्रैफ़िक भेजने के लिए एक अच्छा विचार है और फिर मापता है कि कौन सा लैंडिंग पृष्ठ बेहतर प्रदर्शन करता है। इनबाउंड मार्केटिंग सॉफ्टवेयर और कार्यप्रणाली में अग्रणी हबस्पॉट.कॉम की सलाह है कि एक व्यवसाय में विभिन्न प्रस्तावों के साथ 40-50 लैंडिंग पृष्ठ होने चाहिए।


आप अपने आप एक लैंडिंग पृष्ठ डिज़ाइन कर सकते हैं या आप कुछ प्लगइन्स और थीम का उपयोग कर सकते हैं जो बाज़ार में उपलब्ध हैं जो लैंडिंग पृष्ठों के निर्माण को बहुत आसान बनाता है। ऑप्टिमाइज़ प्रेस एक ऐसी वर्डप्रेस थीम है जो आपको आसानी से लैंडिंग पेज बनाने में मदद कर सकती है।


2. अधिसूचना बार्स Notification Bars


अधिसूचना पट्टियाँ वेबसाइटों के शीर्ष पर पूर्ण विस्तृत बैनर हैं। इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को सूचना पट्टियों पर ध्यान देने के लिए "प्रशिक्षित" किया गया है क्योंकि ब्राउज़र आमतौर पर अधिसूचना पट्टी में एक लापता प्लगइन या अवरुद्ध पॉपअप जैसे चेतावनी संदेश प्रदर्शित करते हैं। इस तरह के बार हर चीज के शीर्ष पर बने रहते हैं और कई बार ऐसी पट्टियों को कॉन्फ़िगर किया जा सकता है जब लोग वेबसाइट को नीचे स्क्रॉल करते हैं। यह एक बहुत अच्छा ध्यान खींचने वाला है।

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नोटिफिकेशन बार में कोई भी ईमेल फॉर्म डाल सकता है या नोटिफिकेशन बार से लैंडिंग पेज में से किसी एक का लिंक हो सकता है। ProBlogger.net की निम्नलिखित छवि सूचना पट्टी पर एक ईमेल ऑप्टिन फॉर्म दिखाती है।


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HelloBar.com अधिसूचना सलाखों के लिए एक अच्छा समाधान है। आपके पास कितने क्लिक प्राप्त होंगे, इसके आधार पर उनकी अलग-अलग योजनाएं हैं और वे विभाजित परीक्षण विकल्प भी प्रदान करते हैं जहां आप विभिन्न शब्दों और कॉल-टू-एक्शन लिंक के प्रदर्शन को ट्रैक कर सकते हैं। हालाँकि HelloBar.com थोड़ा महंगा है और यदि आप मुफ्त समाधान चाहते हैं तो आप नोटिफिकेशन बार नामक वर्डप्रेस प्लगइन के लिए जा सकते हैं। इसमें विकल्प सीमित हैं और केवल वर्डप्रेस के लिए काम करता है। यदि आप आसपास खोज करते हैं, तो आपकी वेबसाइट में एक सूचना पट्टी लगाने के लिए कई मुफ्त और सशुल्क विकल्प हैं।


3. अनब्लॉक पॉपअप फॉर्म

अनब्लॉक पॉपअप जो आपने कई वेबसाइटों और ब्लॉगों में देखे होंगे, वेब ट्रैफिक को लीड में बदलने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। कहीं भी आपके दैनिक ब्लॉग ट्रैफ़िक का लगभग 2% से 10% आपके ऑफ़र की प्रभावशीलता के आधार पर लीड में परिवर्तित होने की संभावना है।


पॉप-अप-वर्चस्व-उदाहरण


वर्डप्रेस के लिए, पॉपअप डोमिनेशन नाम का एक प्लगइन है, जो आपकी वेबसाइट पर सौंदर्यप्रद रूप से मनभावन पॉपअप फॉर्म बना सकता है। प्लगइन एक प्रीमियम प्लगइन है और यह विभाजन परीक्षण और ट्रैकिंग विकल्प भी प्रदान करता है। उपरोक्त छवि कार्रवाई में एक पॉपअप वर्चस्व का रूप दिखाती है।


4. साइडबार और नीचे के पदों में ऑप्ट-इन फॉर्म

किसी भी ब्लॉग के साइडबार और पदों के नीचे का क्षेत्र ऑप्ट-इन रूपों के लिए महान स्थान हैं। जब लोग सामग्री में रुचि नहीं रखते हैं तो लोग साइडबार पर ध्यान देते हैं और एक उच्च संभावना है कि वे प्रासंगिक प्रस्ताव के लिए ऑप्ट-इन करेंगे। इसके अलावा जब लोग ब्लॉग पोस्ट पढ़ना समाप्त करते हैं, तो वे आमतौर पर नहीं जानते कि क्या करना है। यदि आपके पास उनका ध्यान आकर्षित करने के लिए कुछ नहीं है तो वे बस छोड़ देंगे।


पोस्ट के नीचे ऑप्टिन फॉर्म


उपरोक्त छवि शो और ऑप्ट-इन फॉर्म का उदाहरण है जिसे ब्लॉग पोस्ट के नीचे रखा जा सकता है। आप अपने खुद के ऑप्ट-इन फॉर्म बना सकते हैं या आप ऑप्टिनस्किन जैसे वर्डप्रेस प्लगइन्स का उपयोग कर सकते हैं जहाँ आप ब्लॉग पोस्ट और साइडबार के लिए सुंदर फॉर्म बना सकते हैं। OptinSkin जैसे प्लगइन्स पर भी क्लिक ट्रैकिंग और स्प्लिट टेस्टिंग ने इसे बनाया है इसलिए ऑप्ट-इन फ़ॉर्म को ऑप्टिमाइज़ करना आपके लिए बहुत आसान हो जाता है।


5. आपका स्वागत है पुनर्निर्देश

आपके ब्लॉग के पहली बार आने वाले आगंतुकों को एक लैंडिंग पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित करना संभव है, जहां उन्हें किसी मूल्यवान ई-बुक या न्यूज़लेटर जैसी मूल्यवान चीज़ के बदले में ऑप्ट-इन करने के लिए कहा जाता है। ऐसे प्लगइन्स केवल नए आगंतुकों को पुनर्निर्देशित करेंगे और लौटने वाले आगंतुक केवल आपके होम पेज को देखेंगे। निम्न छवि दिखाती है कि कैसे पहली बार आगंतुकों को लीड में बदलने के लिए Mixergy.com ने स्वागत पुनर्निर्देशन का उपयोग किया है।


स्वागत-पुनर्निर्देशन


हालांकि यह बहुत कम समय में बहुत सी लीड को कैप्चर करने का एक अच्छा विकल्प है, लेकिन यह सबसे अनुशंसित तरीका नहीं है। यह विभिन्न स्तरों पर उपयोगकर्ता के अनुभव को प्रभावित करता है। उदाहरण के लिए, लौटने वाला आगंतुक उसी उपकरण या स्थान से वेबसाइट पर नहीं जा सकता है और इसलिए उसे एक नए आगंतुक के रूप में माना जा सकता है और लैंडिंग पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित किया जा सकता है। ऐसे प्लगइन्स के साथ एक और समस्या यह है कि जब कोई कैशिंग सिस्टम चालू होता है तो वे काम नहीं करते हैं। कैशिंग सिस्टम को बंद करने से वेबसाइट लोड की गति धीमी हो जाएगी और अधिक सर्वर संसाधनों का भी उपभोग होगा।


इस तरह के स्वागत पुनर्निर्देशन का उपयोग कुछ समय के लिए होता है ताकि लीड को बढ़ावा मिल सके और फिर इसे बंद किया जा सके।

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